By MAHESH BHUWAD - April 26, 2020

मम्मी जब पुछती है ?

माँ, माता, ऐसे अनेक नाम हैं माता के । लेकीन आज के ज़माने में हम सभी Universal नाम से ही पुकारते है । मम्मी, मम्मा, मॉम और भी कही नामों से। जिसे जो अच्छा लगता वही सही. जब मम्मी हमसे पुछती है ?

मम्मी : मेरा काम हुआ की नहीं ?

लडका : नहीं मम्मी 

मम्मी : क्या कर रहे वो ?

लडका : हां बस एक मिनिट में करता हूं

इस चक्कर में लडका मम्मी का काम भूल जाता है । काम पुरा भी नहीं होता । लेकीन मम्मी कुछ ज्यादा बोलती नहीं । आजकल की मम्मा बोल देती है बहुत दाठती है। पुराने ज़माने के टाईम पर मां जितना अपने बच्चों पर जितना प्यार करती थी शायद उतना प्यार आज कल की आधुनिक मम्मा, मम्मी मॉम करती होगी क्या मालूम नहीं ?? आखिर मां मां ही होती हैं ।

जब ऑफिस मे बॉस पूछता है 

बॉस : काम हूआ की नहीं ?

तब हमारा जवाब क्या होता है ? खुद से पूछो क्या होता है virtual हैं  

कर्मचारी : बोलता हैं yes boss हुआं है भेज देता हूं।

बॉस : हां जल्दी भेज । 

बॉस : उसमें बहुत सारी मिस्टेक्स हैबॉस चिल्लाता हैं ! क्या किया इतना time से ? क्या कर रहे हैं थे ? करना हैं तो करो नहीं तो छोड़ दो जॉब । तू नहीं तो और सही ।

बॉस का घुस्सा देखकर हम प्रामाणिक तासे काम करते है ओर पुरा करते हैं । उसकी तनखा भी मिलती हैं जहां हम काम करते हैं वहां पर बॉस हमारा Universal होता है।

मन में सवाल आता हैं जब कोई वर्ल्ड चलानेवाला पुछेगा तो हमारा जवाब कैसा होगा ?

भगवान : यह Universal मैंने बनाया हैं यह मेरी University हैं ।

 Universal Power जब पुछेगी क्या काम किया मेरा तब हमारा जवाब क्या होगा ?

भगवान : सभी report's updates जल्दी दो । आज की तारीख तक क्या काम किया मेरा ?

भक्त : हां मंदिर गया था पुजा पाठ हवन कुंड किया । गरीब को दान किया । बहुत से लोगों की मदत की । पेड़ पौधे लगाए । और भी कुछ किया एक नया flat/plot लिया अभी उसके कुछ EMI बाकी है । नहीं गाड़ी ली है । बहुत पैसे हैं । लेकिन shopping, travel, खाने में और wife के parlour में जल्दी खत्म होते हैं । अच्छी job  भी है सबकुछ ठीक ठाक है । सब आपकी कृपा ।  

भगवान : मुझे तुम्हारी इस बातों में अटकना नहीं हैं । यह सब किसके लिए किया था ? 

भक्त : क्या आप भी भगवान ! घर चलाने के लिए बिवी, बच्चों के लिए। मतलब सब तुम्हारे के लिए । हां यही सब मेरे लिए और परिवार के लिए किया । 

भगवान : और मेरे लिए क्या किया ? 

भक्त : किया है ना बताया आपको मंदिर, पावती फाड़ा सब किया है । 

भगवान : लेकीन मेरा काम किधर है जो तुमने अभी तक नहीं किया ?

भक्त : कौनसा भगवान ? 

भगवान : गीता, वेद उपनिषद्, रामायण, महाभारत में बताया है वो काम किधर है ? कितने लोगों के जीवन में अधंकार जलाकर प्रकाश दीया जलाया । नहीं किया ना । 

भक्त : हां नहीं किया लेकिन आपने जो गीता में बताया है वहीं उसकी market value भी नहीं है popular book नहीं है । और कोई भी share नहीं करता ।

भगवान : तुम्हारे जैसे और कितने लोग होंगे जिन्होंने मेरा अभीतक काम किया नहीं उनकी average निकाली तो शायद १०% भी नहीं होगी वर्तमान ही तुमारा आनेवाला कल है। तुम्हारा वर्तमान आज ऐसा है तो आनेवाला भविष्य कैसा होगा । तुम्हारी भाषा में बोलूं तो जितना performance अच्छा उतना  pramotion. तो सोचो और किसका काम करना है ?

स्वयंम विचार किजिए ।


महेश




 


 

  • Share:

You Might Also Like

0 comments

All Rights Reserved, 2018 © by मुक्त मी . Powered by Blogger.